राआउप्रावि पुजेली में तीन दिवसीय एसएमसी प्रशिक्षण में चन्देली न्याय पंचायत के 7 विद्यालय कर रहे है प्रशिक्षण में प्रतिभाग, छात्रों को बांटी, सांस्कृतिक पौशाक

 राउप्रा विद्यालय में समग्र शिक्षा के अंतर्गत सोमवार को 3 दिवसीय एसएमसी प्रशिक्षण का सोमवार को पुजेली जू हाईस्कूल में शुरू हुआ,प्रशिक्षण में न्याय पंचायत क्षेत्र चंदेली के सात प्राथमिक एवं जूनियरस्कूल ने प्रतिभाग किया।






 प्रशिक्षण में विभिन्न स्कूलों से आई सांस्कृतिक टीम छात्रों को पौशाकें वितरण की गई। मास्टर ट्रेनर जगदीश नौटियाल एवं  मनमोहन सजवाण ने बताया कि दिवसीय प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य समग्र शिक्षा में अध्यापक एवं अभिभावक की भूमिका पर चर्चा करना है ताकि छात्र-छात्राओं के हितों को केंद्रीत कर स्कूल बेहतर शैक्षणिक माहौल बनानें में एक दूसरे का सहयोग मिले। पुजेली व खलाड़ी राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित प्रबंधन समिति के तीन दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम दिवस शिक्षा के उन्नयन के लिए विद्यालय के साथ ही समुदाय के महत्व पर विस्तृत चर्चा की गई।

    चर्चा में अध्यापक चंद्रभूषण विजल्वाण ने अभिभावक एवं समुदाय के सहयोग के बगैर किसी भी शैक्षिक उद्देश्य व प्राप्ति एक कोरी कल्पना के समान है ।


        प्रथम दिवस  के अवसर पर समग्र  शिक्षा के उद्देश्य  एवं हस्तक्षेप  पर एसएमसी के साथ  चर्चा, शिक्षा का अधिनियम 2009 के मुख्य प्रविधानों,बाल अधिकार व बाल संरक्षण पर चर्चा,विचार-विमर्श के साथ ही शिक्षा में समुदाय,सहभागिता उपयोगिता व सामाजिक सम्परीक्षा के महत्व,क्रियान्वयन पर भी चर्चा हुई। 

           इस अवसर पर प्रधान  ग्राम पुजेली प्रतिनिधि  लोकेंद्र नौटियाल ने सांस्कृतिक  कार्यक्रम  के लिए पौशाक भेंट की।


 इस अवसर पर करडा,पुजेली,खलाडी,चपटाडी एसएमसी के सदस्यों के साथ जगदीश नौटियाल,मनमोहन सजवाण,स्कूल प्रधानाध्यापक चन्द्रभूषण विजल्वाण,रघुवीर रावतसुमित्रादेवी सूर्या,मीनादेवी सरस्वती चौहान  सहित कई  लोगों ने प्रतिभाग  किया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ