भाजपा ने जनता के बीच सर्वाधिक अलोकप्रिय नेताओं को टिकट देकर कर दी भारी भूल । नारा दिया था 400 पार का लाले पड़ गये 202 के । BJP Had to rely on air-to-air leaders to win the elections. The slogan was given that after crossing 400, he fell to 202.

गजेन्द्र सिंह चौहान

 लोकसभा चुनाव से पूर्व ही भाजपा ने 400 पार का नारा देकर  विपक्षी दलों को चारों  खाने चित कर दिया था । उस पर भाजपा ने विपक्षी दलों में सेंदमारी का कोई भी मौका नही छोड़ा । एक बार तो विपक्षी दलों के नेताओं में मानों भाजपा में शामिल होने की होड़ लग गई । विपक्षी दलो में मची खलबली ने भाजपा का 2024 चुनाव जितना लगभग सुनिश्चित कर दिया व इसी से उत्साहित होकर भाजपा ने 400 पार का नारा दिया ।


विपक्षी दलों से आये नेताओं की भाजपा में भरमार हो जाने से पार्टी में गुटबाजी चरम पर पहुंच गई । उसपर हाईकमान ने जन भावनाओं के विपरीत हवा- हवाई नेताओं पर भरोसा जताते हुए उनके भरोसे चुनाव जीतने का लक्ष्य रखा जो लोकसभा चुनाव की रणभेरी बजते ही हवा हवाई हो गया ।

उत्तराखंड में हवा- हवाई नेताओं को टिकट देकर की भारी गलती उसपर बॉबी पंवार की लहर ने उत्तराखंड समेत पूरे देश को अपने आगोश में ले लिया ।

उत्तराखंड की टिहरी , पौड़ी गढ़वाल व हरिद्वार सीट से भाजपा हाईकमान ने जन भावनाओं के विपरीत क्रमशः टिहरी की निवर्तमान सांसद राज्य लक्ष्मी शाह जिनका स्थायी पता दिल्ली , अनिल बलूनी स्थायी पता दिल्ली व राज्य के सर्वाधिक अलोकप्रिय पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत को टिकट दिया । सुरुवात में सबकुछ ठीक चला व विपक्षी कांग्रेस पार्टी को मानो उम्मीदवारों का टोटा पड़ गया । टिहरी से पूर्व में प्रत्याशी रहे प्रीतम सिंह ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया , पौड़ी में पूर्व में प्रत्याशी रहे खंडूरी ने भाजपा का दामन थाम लिया , हरिद्वार में हरीश रावत व हरक रावत जरूर टिकट के लिए जोर आजमाइश करते नजर आए । 

पार्टी के भीतर व जनता में उपरोक्त टिकट बंटवारे से भारी आक्रोश था मगर कमजोर विपक्ष की वजह से  पार्टी द्वारे थोपे गये उम्मीदवार एक मजबूरी बन गए थे । एक तरफ जबर्दस्ती थोपे गये उम्मीदवार व ऊपर से पार्टी पदाधिकारियों की जनता से दूरी कार्यकर्ताओ व जनता के बीच भीतर ही भीतर उबाल मार रहा था । बस इंतजार एक चिंगारी का था जो बॉबी पंवार के टिहरी लोकसभा से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा से भड़क उठी । टिहरी लोकसभा से बॉबी पंवार की लहर जैसे ही गांव - गांव से निकल शहरों में पहुंची तो इसने अन्य सीटों पर अपना प्रभाव डालना सुरु कर दिया ।

बॉबी पंवार के नामांकन के दिन देहरादून में अचानक से उमड़े भारी जनसैलाब ने भाजपा समर्थकों की आत्मा को अंडरतक झकझोर कर रख दिया । इसके बाद सम्पूर्ण उत्तराखंड में भाजपा की रैलियों से जनता गायब होने लगी जो सोसल मीडिया के माध्यम से पूरे देश मे फैल गई । मुख्यमंत्री धामी की जनसभा में जहां 500-600 की भीड़ जुटानी मुश्किल हो रही थी वही बॉबी पंवार की रैलियों में हजूम उमड़ने लगा । यही नही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऋषिकेश में हुई रैली में खाली कुर्सियां आम जनता का मूड बता रही थी कि जनता का मूड क्या है । वही देहरादून में बॉबी पंवार के रोडशो में एक बार फिर भारी हजूम उमड़ पड़ा ।

उत्तराखंड में बॉबी पंवार के रोडशो की खबरें देशभर में सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंचने लगी जिस कारण जबरदस्त थोपे जा रहे प्रत्याशियों को भारी आक्रोश झेलना पड़ा ।

सुरुवात में भाजपा ने जिस 400 पार के नारे को दिया था अब वे उसे भूल गए हैं व 202 सीटों से अधिक पर जीत दर्ज करने को लेकर मशक्कत करती नजर आ रही है ।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ