शीत ऋतु के दृष्टिगत खाद्यान्न का एडवांस स्टॉक रखने के निर्देश एवम गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर सुरक्षित प्रसव की व्यवस्था के निर्देश Instructions for keeping advance stock of food grains in view of winter season and instructions for identifying pregnant women and making arrangements for safe delivery.

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने जिले में शीत ऋतु के दृष्टिगत ऊॅंचाई वाले क्षेत्रों में सड़क, संचार सहित अन्य व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने तथा खाद्यान्न का एडवांस स्टॉक रखने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने हिमाच्छादित होने वाले इलाकों की गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनके सुरक्षित प्रसव की व्यवस्था को पहले से ही तय करने के निर्देश देते हुए कहा कि जरूरी होने पर ऐसी महिलाओं को समय रहते नजदीकी अस्पताल के निकट लाकर रखा जाय। ताकि बर्फबारी के दौरान सड़कें अवरूद्ध होने पर संभावित समस्याओं से बचा जा सके। 



जिलाधिकारी ने जिले में शीत ऋतु में ऊॅंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से सड़कें अवरूद्ध होने तथा अन्य समस्याओं के बारे में विचार-विमर्श तथा उनके निदान हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के लिए जिला मुख्यालय पर संबंधित विभागों की बैठक ली। उन्होंने सभी प्रमुख कस्बों एवं नगरों में सर्दी बढने पर सामुदायिक स्थलों पर अलाव जलाने और जरूरतमंद लोगोें को कंबल वितरित किए जाने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी नगर निकायों में असहाय व जरूरतमंद लोगों के लिए बिजली-पानी व टायलेट्स की सुविधा से युक्त रैन-बसेरे बनाए जाने की हिदायत देते हुए कहा कि साधनहीन लोगों को सर्दी से बचाने के लिए पूरी संवेदनशीलता से उपाय किए जांय। उन्होंने बर्फबारी के दौरान प्रभावित होने वाली सड़कों को खोले जाने के लिए आवश्यक मशीनों व अन्य संसाधनों की तैनाती सुनिश्चिित करने के साथ ही संचार सुविधाओं तथा बिजली व पानी की आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के बावत भी अधिकारियों को हिदायतें जारी की। जिलाधिकारी ने कहा कि मोरी ब्लॉक के ऊंचाई वाले गांवों में सर्दी के दौरान आगजनी की घटनाएं होने के दृष्टिगत आगजनी की रोकथाम के लिए जन-जागरूकता बढाने के उपाय किए जांय और इस क्षेत्र में विद्युत लाईनों के शार्टसर्किट की संभावना को नियंत्रित करने के लिए यूपीसीएल के द्वारा निरीक्षण कर लिया जाय। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों में सीएसआर फंड से बनवाए गए शेड्स का भी सही उपयोग सुनिश्चित किए जाने की हिदायत दी।


बैठक में अपर जिलाधिकारी रज़ा अब्बास, मुख्य चिकित्साधिकारी डा.आरसीएस पंवार, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी और सभी तहसीलदार उपस्थित रहे।



------------------


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ