पुरोला में प्राथमिक शिक्षक संगठन ने शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी का आयोजन कर -सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास पुनर्स्थापित करने व शिक्षा के वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा की ।

गजेन्द्र सिंह चौहान, पुरोला

प्राथमिक शिक्षक संगठन पुरोला ने बुधवार को उत्तराखण्ड प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले एक दिवसीय शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी का आयोजन किया । गोष्ठी में कोरोना काल के दो वर्षो में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के स्कूलों जिसमे मुख्यतः प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों के पठन-पाठन में आये व्यवधान पर विस्तृत चर्चा कर सरकारी विद्यालयों के प्रति अभिभावकों के विश्वास को पुनर्स्थापित करने तथा शिक्षक की अहम भूमिका को लेकर विस्तार से चर्चा की गई व शिक्षकों से अपने महत्वपूर्ण दायित्व को निभाने की अपील की गई।  


शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी में वक़्ताओ ने अपने अपने विचार रखते हुए शिक्षा के गिरते स्तर में सुधार समेत पढाई के स्तर में सुधार को निजी विद्यालयों से मुकाबले को प्राथमिक स्तर के  स्कूलों में विषय बार प्रयाप्त अध्यापकों की नियुक्ति,स्कूलों में वर्षों से रिक्त पदों को भरने व विधालयों में प्रयाप्त शिक्षण सामग्री,मूल-भूत सुविधाओं समेत छात्र हित मे अभिभावक शिक्षक समिति के माध्यम से अभिभावकों में बेहतर पढाई की गारेंटी व उच्च शैक्षिक स्तर के प्रति विश्वास जगाने को लेकर से  चर्चा करते हुए अपने दायित्व निर्वाहन की अपील की।


इस अवसर पर 30 वर्ष से भी अधिक शिक्षक के रूप में सेवा कर सेवानिवृत्ति हुए भजन सिंह रावत,जगवीर सिंह रावत व बी0डी0 माहिल को सम्मानित कर उन्हें विदाई दी गयी।    

    शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी में संगठन के अध्यक्ष मनोहर पंवार,पूर्व अध्यक्ष विनोद रतूड़ी,मंत्री दलवीर सिंह व पूरन सरियाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकारी विद्यालयों से अभिभावकों के घटते विश्वास को जगाना एक शिक्षक के लिए बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे प्राथमिक विद्यालयों में बढ़ती हुई छात्र संख्या जंहा एक ओर सुभ संकेत है वंही शिक्षकों की जिम्मेदारी इस विश्वास को बनाये रखना भी नितांत महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण है।


इस अवसर पर संगठन के बिजेंद्र रावत,सुरेंद्र चौहान,रघुवीर रावत,पीएल भारती,रोशन गडोही,सरिता,कौशल्या बिजल्वाण, विनीता रतूड़ी,कुलवंती रावत,जयदेव सिंह,मीना,कविता अग्रवाल,बिजेंद्र विश्वकर्मा,कमला नौटियाल,श्याम लाल,रजनी, ममराज,राकेश खत्री आदि मजूद रहे।


     

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ