डीएफओ टोंस वन प्रभाग पुरोला की मुहिम सफल हुई तो पलायन पर लगेगा ब्रेक, पिरूल से हैंडीक्राफ्ट बनाने का दे रहे हैं प्रशिक्षण । पिरूल से बने उत्पादों का बढ़ा क्रेज तो स्थानीय स्तर पर रोजगार के क्षेत्र में होगी महत्वपूर्ण प्रगति, इकोनॉमी को भी मिलेगी रफ्तार ।

 गजेन्द्र सिंह चौहान, पुरोला

  टोंस वन प्रभाग पुरोला के डीएफओ सुबोध काला स्थानीय स्तर पर रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार कर रहे है । उनके द्वारा 32 महिलाओं को  पिरूल, रिंगाल व बांस से हैंडीक्राफ्ट बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।


 उनके द्वारा हैंडक्राफ्ट बनाने का प्रशिक्षण देकर 32 महिलाओं को  आत्मनिर्भर ही नही अपितु उद्यमी भी बनाया जा रहा है । यही नही उत्तराखंड के जंगलो में आगजनी का प्रमुख कारण पिरूल से हैंडक्राफ्ट बनाने का यूनिक आईडीया रोजगार का बड़ा माध्यम बन सकता है ।

  बताते चलें कि उत्तराखंड की सरकारों ने जंगलों में हर साल लगने वाली आग को रोकने के लिए पिरूल को लेकर अनेक योजनाएं बनाई हैं पर अभी तक कोई भी योजना सफल नहीं हुई है । ऐसे में टोन्स वन प्रभाग के डीएफओ सुबोध काला द्वारा पीरुल सें हैंडीक्राफ्ट  बनाने का प्रशिक्षण अनोखा ही नहीं अपितु क्रांतिकारी है ।

 पिरूल से बने उत्पादों के प्रति रुचि बढ़ेगी तो वनों में लगने वाली आग पर काबू तो होगा ही साथ में पलायन जो कि उत्तराखंड के पहाड़ों की नियति बन चुका है पर भी ब्रेक लगेगा । 


डीएफओ सुबोध काला ने बताया कि उनके द्वारा वन प्रभाग परिसर में एक वर्कशॉप के माध्यम से 32 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें पिरूल, रिंगाल व बांस से हैंडक्राफ्ट तैयार किए जा रहे हैं ।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ