भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन को बीएल जुवांठा राजकीय महाविद्यालय पुरोला में गणित दिवस के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाया गया ।

गजेंद्र सिंह चौहान, पुरोला

 महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस को देशभर में गणित दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । गुरुवार को रामानुजन के जन्मदिवस पर बीएल जुवांठा राजकीय महाविद्यालय पुरोला में इस अवसर पर उनके जीवन चरित व उनके संघर्षो को याद करते हुए गणित विभाग द्वारा  गोष्ठी का आयोजन किया गया ।


 महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस  पर गणित विभाग के विभागाध्यक्ष डा. दीपक सिह ने छात्र-छात्राओं को रामानुजन के जीवन व महान गणितज्ञ बनने के संघर्ष को विस्तार से बताया । उन्होंने गणित के क्षेत्र में  उनके शोध कार्यो, योगदान व उनके द्वारा गणित के सूत्रों पर किये गये अद्वितीय कार्यों को विस्तार पूर्वक समझाया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डा0 ए.के. तिवारी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीनिवास रामानुजन एक गरीब परिवार के जन्मे होनहार व्यक्ति थे,  उनके पिता एक कपड़ा व्यापारी के यंहा मात्र मुनिम की नौकरी कर परिवार का भरण पोषण करते थे लेकिन प्रतिभा के धनी रामानुजन अपनी प्रतिभा के कारण विदेश के विश्वविद्यालयों तक पँहुचे व अपनी संख्या पद्धति,त्रिकोणमिति जैसे गणित के विषयों में अपना लोहा मनवाया । उन्होंने  रामानुजन जैसे महान गणितज्ञ के जीवन से प्रेरणा लेकर व उनके कार्यो का अनुसरण करते हुए सभी छात्र-छात्राओं से अपील की। 

गणित दिवस कार्यक्रम के अवसर पर डा. गणेश प्रसाद, डा. विशम्बर जोशी, , फातिमा खान, कृष्ण  देव रतूड़ी, श्री विनोद कुमार, डा. तबस्सुम जहाँ, डा. विनय प्रकाश नौटियाल, गौहर फातिमा, नरेश शाह, प्रहलाद आदि प्राध्यापक व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ