पुरोला में कतिथ धर्मांतरण के खिलाफ हिन्दू संगठन हुए मुखर, सेवा भारती, एबीवीपी व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम से बाहर से आये धर्म प्रचारकों को खदेड़ा ।

गजेंद्र सिंह चौहान, पुरोला

   शुक्रवार को पुरोला में ईसाई धर्म प्रचारकों द्वारा आयोजित कार्यक्रम को स्थानीय लोगों व हिंदू संगठनों का भारी विरोध झेलना पड़ा । कार्यक्रम  स्थल पर बड़ी संख्या में ईसाई धर्म के अनुयायियों व हिन्दू संगठनों की मौजूदगी के चलते राजस्व प्रशासन व पुलिस को स्तिथि को काबू करने में बड़ी मस्कत करनी पड़ी ।

 हिन्दू संगठनों का कहना था की एनजीओ की आड़ में उक्त कार्यक्रम में  इशाई धर्म मे  धर्मांतरण का गोरखधंधा चल रहा है । जिसपर  स्थानीय लोगो, सेवा भारती,विश्वहिंदू परिषद व एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने विरोध कर ईसाई धर्म प्रचारकों को संचालित केंद्र से बाहर खदीड़ा। 
मामला छिबाला ग्राम पंचायत के अंतर्गत इशाई धर्म से जुड़े एक नेपाली मूल के व्यक्ति के एनजीओ कार्यालय के नाम से  निर्माणाधीन भवन में चल रहे कार्यक्रम से है । शुक्रवार को एनजीओ के संस्थापक लैजर्स, उनकी पत्नी सुषमा, इशाई धर्म प्रचारक व नैपाली मूल के लोगों को उस समय भारी विरोध का सामना करना पड़ा जब  हिन्दू संगठनों ने एनजीओ की आड़ में हो रहे धर्मांतरण को रोकने को कहा । इसपर दोनों पक्षों में बहस इस कदर बढ़ी कि खींचातानी सुरु हो गयी। बताते चलें कि पुरोला के छिबाला गांव के समीप इशाई धर्म से जुड़े नैपाली मूल के जगदीश ठाकुर आशा और जीवन केंद्र के नाम से एक स्वैछिक संस्था संचालित कर रहे हैं जिसमे कि समुदाय को बढ़ाने,सक्षम व सशक्त बनाने तथा कौशल विकास व स्वास्थ्य जागरूकता करने को लेकर संचालित किया जा रहा है । जिसके संस्थापक इशाई धर्म के दम्पति सुषमा व लैजर्स हैं। स्थानीय लोगों की सूचना पर हिन्दू संगठन से जुड़े लोग जब वँहा पँहुचे तो स्वयं सेवी संस्था के संचालक सहित उनके कर्मचारी जगदीश ठाकुर,उनकी पत्नी,अमन जो डोईवाला का रहने वाला बताया जा रहा है तथा दर्जनों लोग इशाई धर्म से संबंधित प्रार्थना का आयोजन कर रहे थे ।
 विश्वहिंदू परिषद,सेवा भारती से जुड़े शांति प्रसाद सेमवाल,आचार्य लोकेश बडोनी, लोकेश उनियाल , देवराज सिंह ने बताया कि यह लोग एनजीओ की आड़ में लोगों को लालच दे कर गुमराह कर रहे हैं व उनका धर्मांतरण करने का कार्य करते हैं उन्होंने बताया कि यह लोग कई वर्षों से सक्रिय हैं व समाज सेवा की आड़ में नैपाली मूल के लोगों व क्षेत्र के गरीब तबके के लोगों को निशाना बना रहे हैं उन्हें लालच दे कर धर्मांतरण करते हैं।  धर्मांतरण का विरोध करने वाले लोगों में अम्मीचंद शाह,बीरेंद्र रावत,मीना सेमवाल,  कुलदीप नेगी ,लोकेश ,सुनील भंडारी,कपिल नेगी,राजेन्द्र शर्मा,बलदेव रावत,राकेश नेगी,फ़क़ीर चंद रावत , विपिन रावत, नितिन राष्ट्रवादी आदि हिन्दू संगठन से जुड़े लोग शामिल थे।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ