सदन में उठा धर्मांतरण का मुद्दा, धर्मपरिवर्तन कर चुके लोगो के जाती प्रमाणपत्र निरस्त करने की मांग । धर्मांतरण में संलिप्त नेपालियों के दस्तावेजों की जांच की उठी मांग ।

गजेन्द्र सिंह चौहान, पुरोला

 पुरोला में शुक्रवार को आयोजित बीडीसी की बैठक में हाल ही में घटित धर्मांतरण का मुद्दा छाया रहा । बीडीसी सदस्यों व प्रधानों ने धर्मांतरण में संलिप्त नेपालियों के दस्तावेजों की जांच की मांग करते हुए मिल रही सभी सुविधाओं को निरस्त करने की मांग की ।


 ब्लॉक प्रमुख प्रमुख रीता पंवार की अध्यक्षता में आयोजित क्षेत्र पंचायत पुरोला की बैठक में  प्रधानों  व क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने एक सप्ताह पूर्व छिबाला गांव में घटित धर्मांतरण प्रकरण में आक्रोश जताया व क्षेत्र में वर्षों से रह रहे नेपाली परिवारों की संलिप्तता को लेकर सदन में चर्चा करानें तथा दस्तावेज व जमीनी कागजों सहित जाति प्रमाण पत्र,आधारकार्ड,राशनकार्ड एवं वोटर आईडी पहचान पत्र की जांच कर निरस्त करनें सहित मिशनरी की संपत्ति की जांच की मांग की। सदन में पृथक जनपद की मांग को उठाते हुए प्रधान संगठन अध्यक्ष अंकित रावत ने विषम भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए पृथक रंवाई जनपद के गठन का प्रस्ताव सदन में रखा ।  बीडीसी में उठाई गई समस्याओं का निराकरण न होने व प्रतिनिधियों की बातों का उचित संज्ञान न लेने के चलते प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने उक्त बैठकों में आने को औचित्य हीन बताया व आक्रोश व्यक्त किया।

  वंही सिंचाई विभाग पर चर्चा में भाग लेते हुए प्रमुख रीता पंवार ने क्षेत्र की तमाम खस्ताहाल सिंचाई नहरों,गुलों के समय पर मरम्मत न होने का मुद्दा उठाया,प्रधान कंडियालगांव बिजेंद्र सिंह ने नहरों के मरम्मत को प्रत्येक ग्राम सभा को आबंटित बजट का प्रधानों को ब्योरा उपलब्ध कराने का मुद्दा उठाया जिस पर ईई सिंचाई सी0लाल ने नहरों के रखरखाव में  प्रयाप्त बजट न मिलनें की बात कही।

  स्वास्थ्य विभाग की चर्चा का जबाव देते हुए डिप्टी सीएमओ

डा0 रमेश आर्य ने जनवरी में कोरोना की संभावित लहर को लेकर  सभी से सावधानी बरतें की अपील की।

 जल संसाधन व स्वजल की चर्चा में भाग लेते हुए प्रधान 

सुकडाला व सुराणु सेरी,करड़ा अंकित रावत,अनिता,प्रवीन कुड़ियाल,वीरेंद्र राणाआदि ने पेयजल लाइन की डीपीआर तैयार करनें की जानकारी प्रधानों को न होने व बिना  सहयोग-संज्ञान में लाने तथा बगैर पानी के स्रोत से लाईन टेप करने की शिकायत की। वन विभाग की चर्चा में प्रधान करड़ा अंकित रावत ने ग्रामीणों को शादी व्याह व घरों में खाना पकानें व अंतिम संस्कार आदि के जलावन लकड़ी न मिलनें का मुद्दा उठाया।

    बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, उपजिलाधिकारी जितेंद्र कुमार,उप प्रमुख सरीता रावत,सुभाष नेगी व बीडीओ राजेंद्र जोशी समेत लोनिवि सिंचाई,शिक्षा, स्वास्थ्य,वन निगम,समाज कल्याण,बाल विकास, पशुपालन व तमाम विभागों के अधिकारी व प्रतिनिधि मौजूद थे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ